spinning top main

स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न (Spinning Top Candlestick Chart Patterns)

0 minutes, 15 seconds Read

स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न (Spinning Top Candlestick Chart Patterns)

स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न (Spinning Top Candlestick Chart Patterns):- कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न को जापानी कैंडलस्टिक चार्ट भी कहा जाता है, तकनीकी विश्लेषण में उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण फाइनेंशियल टूल में से एक हैं। कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न का उपयोग स्टॉक में हमेशा इक्विटी, फॉरेक्स, करेंसी और कमोडिटी ट्रेडिंग आदि प्राइस के उतार-चढ़ाव पर नज़र रखने के लिए किया जाता है। सिंगल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न कई तरह के होते हैं। जिनमें से एक स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न हैं। जो सिंगल कैंडल द्वारा बनता हैं। इन्हें सही ढंग से पढ़कर और समझकर खरीद(Buy) या बिक्री(Sell) ऑर्डर को एक्सेक्यूट करना महत्वपूर्ण है।

 

स्पिनिंग टॉप कैंडल (Spinning Top Candle):- स्पिनिंग टॉप कैंडल हमें यह बताने की कोशिश करता है कि मार्किट में दुविधा आ गई है ना बुल्स(Bulls) और ना बेयर्स(Bears) इन दोनों में से कोई भी पकड़ नहीं बना पा रहा है।

स्पिनिंग टॉप कैंडल की वास्तविक शरीर (Real Body) काफी छोटी होती है, इसमें आपको अपर शैडो(Upper Shadow) और लोअर शैडो (Lower Shadow) एक बराबर देखने को मिलता है।

स्पिनिंग टॉप कैंडल बताती है, की Open price और Close price एक दूसरे के काफी नजदीक है, उदहारण के लिए मानलीजिये की एक Share की ओपन प्राइस 220 और क्लोज प्राइस 225 है, या Open प्राइस 225 और Close प्राइस 220 है, इन दोनों हालातों में 5 रुपए के बदलाव  ज्यादा मायने नहीं रखता है, क्योकि ओपन प्राइस और क्लोज प्राइस एक दूसरे के काफी करीब है। मार्किट में बुल्स(Bulls) और बेयर्स(Bears) दोनों की संभावना 50-50 % होती है।

स्पिनिंग टॉप कैंडल की बॉडी (Body)  की संरचना नीचे दी गई है।

spinning top 1

 अपर शैडो(Upper Shadow):-

अपर शैडो वास्तविक शरीर (Real Body) को दिन के सबसे उच्चतम प्राइस से जोड़ता है। अगर यह लाल कैंडल है तो हाई और ओपन एक दूसरे से जुड़ते हैं और अगर यह हरा कैंडल है तो हाई और क्लोज एक दूसरे से जुड़ते हैं।

अपर शैडो का बनना यह बताता है कि बाजार में बुल्स(Bulls)  वालों ने बाजार को ऊपर ले जाने की पूरी कोशिश की लेकिन वह अपनी इस कोशिश में सफल नहीं हुए।

लोअर शैडो(Lower Shadow):-

लोअर शैडो वास्तविक शरीर (Real Body) को दिन के सबसे निचली प्राइस से जोड़ता है। अगर यह लाल कैंडल है तो लो और क्लोज एक दूसरे से जुड़ते हैं और अगर यह हरा कैंडल है तो लो और ओपन एक दूसरे से जुड़ते हैं।

लोअर शैडो का बनना यह बताता है कि बाजार में बेयर्स(Bears) वालों ने बाजार को नीचे ले जाने की पूरी कोशिश की लेकिन वह अपनी इस कोशिश में सफल नहीं हुए।

 

 

  पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ! आप अपने विचार को निचे कमेंट में लिख सकते है।

                                                                              !! धन्यवाद  !!

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *