लंबे समय तक निवेश में बने रहने के फायदे (Benefits of Long Term Investment)

1
0 minutes, 24 seconds Read

लंबे समय तक निवेश में बने रहने के फायदे (Benefits of Long Term Investment)

लंबे समय का निवेश (Long Term Investment): मोटे मुनाफे के लिए बेहतर है लंबे समय का निवेश अगर आप बुनियादी रूप से मजबूत कंपनियों के शेयरों में लंबे समय के लिए पूंजी लगाते हैं तो यह निवेश आपके लिए वेल्थ बनाने का बेहतर जरिया साबित हो सकता है.

स्टॉक मार्केट में फटाफट कमाई करने के लिए लोग कई बार इंट्रा-डे ट्रेडिंग की तरफ आकर्षित हो जाते हैं, लेकिन इसमें अक्सर मोटे मुनाफे की जगह भारी नुकसान होने का खतरा बना रहता है. लेकिन अगर आप सही शेयर का चुनाव करके उसमें लंबे समय के लिए निवेश करें और अपनी पूंजी को उस कंपनी की ग्रोथ के साथ-साथ बढ़ने का मौका दें, तो आपका  निवेश वेल्थ बनाने का बेहतर जरिया साबित हो सकता है.

वारेन बफेट के अनुसार :- हमेशा से अधिक गुणवत्ता वाले शेयरों को चुनने से पहले, आपको इन बातों का ध्यान रखना  चाहिए :-

1) कंपनी कुछ नया करती है?( Company innovate new something ): – एक कंपनी को दक्षता में सुधार के लिए अपनी तकनीक को अपडेट करते रहना होगा। कोडक, नोकिया जैसे बड़े ब्रांडों के उदाहरण हैं, जो तकनीक को अपडेट करने में विफल रहे और प्रौद्योगिकी की शक्ति को नजरअंदाज कर दिया। जब बाजार में बेहतर उत्पाद आए, तो इन कंपनियों को नुकसान हुआ क्योंकि उन्होंने खुद को अपडेट नहीं किया।

2) कंपनी का मार्केटकैप क्या है?( What is the Company Marketcap): जेके टायर जैसे बहुत छोटी मछली से बचें। वास्तव में, एमआरएफ जैसे बड़ी कंपनियों को प्राथमिकता दें क्योंकि उनके पैमाने, नेटवर्किंग और ब्रांड शक्ति के साथ वे समय अच्छा होने पर तेजी से बढ़ने में सक्षम होंगे। जैसा कि चार्ट से देखा गया है, जेके टायर ने -39 %   रिटर्न दिया है जबकि एमआरएफ ने पिछले साढ़े चार वर्षों में निवेशकों को 61 %  रिटर्न दिया है।

3) गिरने वाले स्टॉक्स से हमेशा दूर रहे ?( Falling Stocks Always Away):- पहले से गिर रहे स्टॉक में हाथ न लगाएं। पीसी ज्वैलर्स, सुजलॉन जैसे स्टॉक में घाटे से बचने के लिए दूर रहने के उदाहरण हैं।

4) कम रिटर्न ऑन इक्विटी (आरओई) व्यवसाय? ( Low Return on Equity (ROE) Business): – निवेश का एकमात्र कारण रिटर्न है और कम आरओई (Low ROE) के इतिहास वाली कंपनी रातोंरात सुधार नहीं करेगी। उच्च आरओई (High ROE)कंपनियों में निवेश शेयरधारकों के लिए बढ़िया मूल्य पैदा करेगा।

5) शेयरों में कितनी तरलता है ? ( How much liquidity in shares):- जब कोई स्टॉक अचानक से गिर जाता है, तो आप घबरा जाते हैं और उसे बेचना चाहते हैं लेकिन बेच नहीं पाते है यह सब कम तरलता(Liquidity) के कारण होता  है।

6) खराब कॉर्पोरेट प्रशासन? ( Poor corporate governance):- सत्यम खराब कॉरपोरेट गवर्नेंस की मिसाल हैं। प्रबंधन और निदेशक मंडल नैतिक और विश्वसनीय होना चाहिए।

7) कंपनी कितनी पारदर्शी है?( How transparent is the Company): कार्वी (Karvy) जैसे मामलों से बचने के लिए कंपनियों को पारदर्शिता के लिए अपने संबंधित पार्टी से लेनदेन का स्पष्ट रूप से खुलासा करना चाहिए। कंपनी के लेनदेन की प्रामाणिकता को उजागर करने के लिए एक योग्य लेखा परीक्षक की रिपोर्ट भी आवश्यक है।

8) पैनी स्टॉक से दूर रहे? ( Away from penny stock):–  पैनी स्टॉक उच्च जोखिम(High Risk) उच्च रिटर्न (High Return) दे सकते हैं लेकिन अगर कंपनी दिवालिया हो जाती है या कोई घोटाला सामने आता है तो आप दिवालिया हो सकते है। पेनी स्टॉक से बचना सबसे अच्छा है।

9) प्रमोटर ने कितना गिरवी रखा और कितना होल्ड किया?( Promoter how much pledged and how much hold) :  उच्च प्रमोटर गिरवी(High promoter pledged)  या कम प्रमोटर होल्डिंग (Low promoter holding) वाली कंपनियां आप के निवेश के लिए नुकसानदायक  हैं। गिरवी रखे गए शेयरों को जारी करने के लिए, कंपनी को पर्याप्त नकदी प्रवाह उत्पन्न करना होगा। कम या घटती प्रमोटर होल्डिंग का मतलब यह हो सकता है कि प्रमोटरों को अपनी कंपनी के विकास में विश्वास नहीं है। अधिक कर्ज वाली कंपनियां निवेश पर कम रिटर्न प्रदान कर सकती हैं कम से कम पांच वर्ष कम जोखिम वाले स्टॉक में नियमित सुरक्षित निवेश आपका नया मंत्र होना चाहिए! लगातार कमाई के साथ दीर्घकालिक सोच अच्छे रिटर्न जेनरेटर साबित होंगे।

नोट :- जोखिम भरी निवेश और डिफॉल्ट करने वाली कंपनियों से बचने के लिए इन बातों को ध्यान में रख कर सुरक्षित निवेश करे। जो दीर्घकालिक निवेश के लिए एक विश्वसनीय उपाय है।

 

  पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ! आप अपने विचार को निचे कमेंट में लिख सकते है।

                                                                              !! धन्यवाद  !!

Similar Posts

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *